वीडियो: 1 गेंद 2 रन… बाबर की इस बेवकूफी ने पाकिस्तान को किया एशिया कप से बाहर, धड़कन रोक देने वाले मुकाबले जीता श्रीलंका

क्रिकेट खबर:- 14 सितंबर की रात को श्रीलंका और पाकिस्तान के बीच एक धड़कन रोक देने वाला मुकाबला खेला गया। दोनों टीमें एशिया कप 2023 के फाइनल में अपनी जगह पक्की करने के इरादे से मैदान में उतरी थी। जिसमें श्रीलंका को सफलता हासिल हुई है, टॉस जीतकर बाबर आजम ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। मोहम्मद रिजवान की तूफानी पारी के बूते पाक ने 252 रन बोर्ड पर लगाए। जिसके जवाब में कुसल मेंडिस ने 91 रनों की पारी खेलकर श्रीलंका की जीत की उम्मीद बनाई। हालांकि अंत में चरित असलंका ने 49 रन बनाकर मेजबानों को फाइनल की टिकट दिलवाई।

 

रिजवान-इफ्तीखार के बूते पाकिस्तान ने बनाए 252 रन

 

पाकिस्तान की ओर से प्लेइंग एलेवन में 5 बड़े बदलाव किए गए थे। जिसके तहत अब्दुल्लाह शफीक और फखर जमान पारी की शुरुआत करने के लिए उतरे थे, फखर एक बार फिर निराशाजनक प्रदर्शन करते हुए सिर्फ 4 रन बनाकर आउट हुए। लेकिन उनके सलामी जोड़ीदार अब्दुल्लाह शफीक ने 69 गेंदों में 52 रन जड़े। लेकिन एक अच्छी शुरुआत के बाद पाक की पारी मिडल ओवर में लड़खड़ाई, बाबर आजम, मोहम्मद हारिस और मोहम्मद नवाज क्रमश:29, 3 और 12 रन बनाकर चलते बने।

 

130 के स्कोर पर पाकिस्तान की आधी टीम पवेलियन में लौट चुकी थी। ऐसे में मोहम्मद रिजवान और इफ्तीखार अहमद ने 108 रन की साझेदारी करते हुए पाक को 252 रन के स्कोर पर पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई। रिजवान के बल्ले से 73 गेंदों में 86 रन निकले थे तो वहीं अहमद ने भी 40 गेंदों का सामना करते हुए 47 रन बनाए। वहीं इस पारी में मतीश पथिराना ने 3 विकेट हासिल किए, इसके अलावा प्रमोद मदुशन, महीश तीक्ष्णा और दुनिथ वेल्लालागे को क्रमश:2,1 और 1 विकेट हासिल हुआ।

 

कुसल मेंडिस के आगे लाचार हुए पाक गेंदबाज

 

वहीं लक्ष्य का पीछा करने के लिए उतरी श्रीलंकाई टीम ने भी अपनी सलामी जोड़ी में कुसल परेरा को मौका दिया और उन्होंने निराश ना करते हुए सिर्फ 8 गेंदों में 17 रन की धुआंधार शुरुआत दिलाई। उनकी पारी शादाब खान के एक बेहतरीन डायरेक्ट हिट के चलते रन आउट के रूप में खत्म हुई। दूसरे छोर पर पाथुम निसंका और कुसल मेंडिस ने 57 रन की साझेदारी कर श्रीलंका को रन चेज में बनाए रखा। निसंका को 14वें ओवर में शादाब खान ने चलता कर दिया।

 

लेकिन इसके बाद तो मानो पाक गेंदबाज विकेट के लिए तरस गए। कुसल मेंडिस और सदीरा समरविक्रमा ने 100 रन साझेदारी कर डाली। जिससे पाकिस्तान खेल में पिछड़ता चला गया। श्रीलंका की ओर से सबसे बड़े हीरो कुसल मेंडिस रहे, उन्होंने 87 गेंदों में 91 रन की पारी खेली। जिसमें 7 चौके शामिल थे। दूसरी ओर सदीरा ने भी उनका बखूबी साथ देते हुए 51 गेंदों में 48 रन की पारी खेली। वहीं अंत मन चरित असलंका ने बहुमूल्य 49 रन बनाकर श्रीलंका को 2 विकेटों से विजय करवाया। वो भी तब जब टीम को 1 गेंद पर 2 रन बनाने की दरकार थी।

 

SL vs PAK: बाबर आजम से कप्तानी में हुई बड़ी गलती

 

एशिया कप 2023 में अबतक बाबर आजम की कप्तानी सवालों के घेरे में रही है। इस मुकाबले में भी सबसे पहले उनका टॉस जीतकर पहली बल्लेबाजी करने का फैसला समझ से परे रहा। वहीं जब कुसल मेंडिस और सदीरा समरविक्रमा की जोड़ी साझेदारी बना रही थी तो बाबर ने अपने सब्स बड़े असरदार गेंदबाज शाहीन अफरीदी को मौका ना देकर स्पिन गेंदबाजों को अटैक में लगाए रखा।

 

जिसमें से शादाब खान ने अपने कोटे के 9 ओवर में 55 रन लुटाए तो इफ़्तीखार अहमद ने भी 50 रन खर्च कर दिए। हालांकि उन्होंने अंत में कुसल मेंडिस और दासुन शानका का विकेट हासिल किया, लेकिन तब तक श्रीलंका मुकाबले में अपनी पकड़ बना चुकी थी। मोहम्मद नवाज 26 रनों के साथ किफायती साबित हुए। लेकिन उनके खाते में एक भी सफलता नहीं आई।

Leave a Reply

Your email address will not be published.