वीडियो: विराट के बाद रोहित की कप्तानी में भी WTC में हारी टीम इंडिया, हार के पीछे ये रहा कारण…

क्रिकेट न्यूज:- इंडियन क्रिकेट टीम ने एक बार फिर से निराश किया है. रोहित की कप्तानी वाली भारतीय क्रिकेट टीम WTC Final 2023 में भी हार गई है. इससे पहले टीम को WTC Final 2021 में भी हार मिली थी. पिछली बार उन्हें न्यूज़ीलैंड ने हराया था. जबकि इस बार ऑस्ट्रेलिया ने।

ओवल में हुए WTC Final 2023 में रोहित शर्मा ने टॉस जीता और पहले बोलिंग का फैसला किया. उनका ये फैसला पहले ही दिन गलत साबित होता दिखा. ट्रेविस हेड के साथ मिलकर स्टीव स्मिथ ने इंडियन बोलर्स की खूब ख़बर ली. शुरुआती विकेट जल्दी लेने के बावजूद इंडियन बोलर्स बैकफुट पर गए.

 

अंत में ऑस्ट्रेलिया की पारी 469 रन पर खत्म हुई. हेड ने 163 और स्मिथ ने 121 रन बनाए. जवाब में भारत की पहली पारी से ही साफ हो गया, कि टीम इंडिया यहां हारने ही उतरी है. तमाम बड़े नामों वाली ये टीम पहली पारी में 296 रन ही बना पाई. और इसमें भी बड़ा हिस्सा रहा अजिंक्य रहाणे और शार्दुल ठाकुर का.

 

रहाणे ने 89 और शार्दुल ने 51 रन की पारी खेली. इनके अलावा रविंद्र जडेजा ने 48 रन का योगदान दिया. ऑस्ट्रेलिया के लिए कप्तान पैट कमिंस ने सबसे ज्यादा तीन, जबकि मिचल स्टार्क, स्कॉट बोलैंड और कैमरन ग्रीन ने दो-दो विकेट लिए. एक विकेट नेथन लॉयन के हिस्से गया.

 

अपनी दूसरी पारी ऑस्ट्रेलिया ने 270/8 के टोटल पर घोषित की. विकेटकीपर एलेक्स कैरी ने सबसे ज्यादा 66 रन की पारी खेली, वह नाबाद लौटे. जबकि मार्नस लाबुशेन और मिचल स्टार्क ने 41-41 रन बनाए. स्टीव स्मिथ ने 34, ग्रीन ने 25 और ट्रेविस हेड ने 18 रन का योगदान दिया. भारत के लिए इस पारी में रविंद्र जडेजा ने सबसे ज्यादा, तीन विकेट निकाले. जबकि उमेश यादव और मोहम्मद शमी के खाते में दो-दो विकेट गए. मोहम्मद सिराज ने एक विकेट लिया.

 

भारत को चौथी पारी में जीत के लिए 444 रन का लक्ष्य मिला. इसका पीछा करते हुए इंडिया ने शुरुआत पॉजिटिव की. शुभमन गिल और रोहित शर्मा ने तेजी से रन जोड़े. लेकिन 41 के टोटल पर गिल के आउट होने के बाद चीजें खराब होनी शुरू हुईं. और फिर चौथे दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने गिल के साथ रोहित और पुजारा के विकेट भी गंवा दिए.

 

आखिरी दिन उन्हें जीत के लिए 280 रन बनाने थे. विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे क्रीज़ पर थे. फ़ैन्स को इनसे बड़ी उम्मीद थी. लेकिन मैच के पांचवें दिन भारतीय टीम पहला सेशन भी नहीं पार कर पाई. टीम अपनी दूसरी इनिंग्स में 234 रन पर सिमट गई. ऑस्ट्रेलिया ने यह टेस्ट 209 रन से जीत लिया. ऑस्ट्रेलिया के लिए नेथन लॉयन ने चार, जबकि स्कॉट बोलैंड ने तीन, मिच स्टार्क ने दो और कप्तान पैट कमिंस ने एक विकेट लिया।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.