संजू-जडेजा की चांदी, तो केएल राहुल की सैलरी हुई कम, BCCI के नए सेंट्रल कान्ट्रैक्ट में इन 26 खिलाड़ियों को मिली जगह

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने सालाना कांट्रैक्ट की सूची जारी कर दी है। 2022-23 सीजन के लिए टीम इंडिया के इस कांटैक्ट लिस्ट में रवींद्र जडेजा का प्रमोशन हुए है और अब वह A+ कैटेगेरी में रोहित शर्मा, विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह के साथ जुड़ गए हैं। यानी इन खिलाड़ियों को सालाना 7 करोड़ मिलेंगे।

इन खिलाड़ियों का हुआ प्रमोशन

पिछले कुछ महीनों में जबरदस्त फॉर्म में चल रहे अक्षर पटेल और हार्दिक पांड्या का प्रमोशन हुआ है। अब वह A कैटेगेरी में शामिल कर लिए गए हैं, जो पहले क्रमश: B और C कैटेगेरी में थे। इसके अलावा 360 डिग्री सूर्यकुमार यादव और 2023 में शानदार फॉर्म में चल रहे शुभमन गिल को C से B कैटेगेरी में प्रमोट किया गया है।

राहुल सहित इन खिलाड़ियों का डिमोशन

हाल ही में अपन फॉर्म से जूझ रहे केएल राहुल का इस नए कांट्रैक्ट लिस्ट में डिमोशन हुआ है। अब वह A से B कैटेगेरी में पहुंच गए हैं। राहुल के अलावा शार्दुल ठाकुर को भी नुकसान हुआ है और वह अब ग्रेड B से ग्रेड C में खिसक गए हैं।

इन खिलाड़ियों को किया गया बाहर

इन नए कांट्रैक्ट लिस्ट में कई ऐसे नाम हैं जिसे बाहर कर दिया गया है। अजिंक्य रहाणे, इशांत शर्मा जो पहले ग्रेड बी में थे उन्हें सालाना कांट्रैक्ट लिस्ट से बाहर कर दिया गया है। यह इस बात के भी संकेत हैं कि आने वाला समय इन खिलाड़ियों के लिए काफी मुश्किल होने वाला है। इसके अलावा भुवनेश्वर कुमार, मयंक अग्रवाल, हनुमा विहारी, रिद्धिमान साहा और दीपक चाहर जैसे खिलाड़ियों को इस सूची में जगह नहीं मिली है।

इन खिलाड़ियों की एंट्री

कुलदीप यादव, ईशान किशन और दीपक हुड्डा, अर्शदीप सिंह और केएस भरत को ग्रेड सी में शामिल किया गया है। इन खिलाड़ियों को सालाना 1 करोड़ रुपये मिलेंगे। पहली बार इस सूची में संजू सैमसन को जगह मिली है।

बीसीसीआई कांट्रैक्ट लिस्ट

A+ कैटेगेरी(सालाना 7 करोड़)- रोहित शर्मा, विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह और रवींद्र जडेजा।
A कैटेगेरी(सालाना 5 करोड़)- हार्दिक पांड्या, आर अश्विन, मोहम्मद शमी, ऋषभ पंत, अक्षर पटेल।
B कैटेगेरी(सालाना 3 करोड़)- चेतेश्वर पुजारा, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मोहम्मद सिराज, सूर्यकुमार यादव, शुभमन गिल।
C कैटेगेरी(सालाना 1 करोड़) – उमेश यादव, शिखर धवन, शार्दुल ठाकुर, इशान किशन, दीपक हुड्डा, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, वाशिंगटन सुंदर, संजू सैमसन, अर्शदीप सिंह, केएस भरत

Leave a Reply

Your email address will not be published.