वीडियो: NZ के खिलाफ तीसरे वनडे में भारत के साथ घटी 5 बड़ी घटनाएं, लेकिन खिलाड़ियों समेत फैंस किसी ने नहीं दिया ध्यान!

भारतीय क्रिकेट टीम ने मंगलवार को इंदौर में खेले गए सीरीज के तीसरे और अंतिम वनडे मैच में न्यूजीलैंड को 90 रनों से हराया. इस एक जीत से भारत ने ट्रिपल धमाल मचाया. रोहित शर्मा के नेतृत्व में खेलने उतरी टीम इंडिया ने मुकाबले में निर्धारित 50 ओवर में 9 विकेट पर 385 रन बनाए. इसके बाद कीवी टीम 41.2 ओवर में 295 रन पर ऑलआउट हो गई. इसी के साथ मेजबान टीम ने सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप किया. इससे पहले भारत ने श्रीलंका को भी वनडे सीरीज में हराया था. न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे वनडे के दौरान कई अजीबोगरीब वाक्ये हुए, जिन पर किसी का ध्यान नहीं गया.

आईसीसी रैंकिंग में टॉप पर पहुंचा भारत

भारतीय टीम ने रोहित शर्मा की अगुवाई में शानदार प्रदर्शन करते हुए न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप किया और इसी के साथ वनडे रैंकिंग में शीर्ष पर मौजूद इंग्लैंड क्रिकेट टीम को नीचे खिसकाते हुए टॉप पोजिशन पर कब्जा जमा लिया.

अब ये हैं आईसीसी वनडे रैंकिंग की टॉप-10 टीमें
1. भारत – 114 रेटिंग अंक
2. इंग्लैंड – 113 रेटिंग अंक
3. ऑस्ट्रेलिया – 112 रेटिंग अंक
4. न्यूजीलैंड – 111 रेटिंग अंक
5. पाकिस्तान – 106 रेटिंग अंक

तीसरी बार NZ का क्लीन स्वीप

भारत की ओर से इंदौर वनडे में पेसर शार्दुल ठाकुर ने 45 रन देकर 3 विकेट लिए और मध्यक्रम को पूरी तरह ध्वस्त कर दिया. वहीं, चाइनामैन स्पिनर कुलदीप यादव ने 62 रन देकर तीन विकेट झटके. उन्होंने कीवी टीम के निचले क्रम को पूरी तरह परेशान किया. भारत ने वनडे सीरीज में तीसरी बार न्यूजीलैंड का क्लीन स्वीप किया है.

ये कमाल करने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बने सूर्या

सूर्या का तीसरे वनडे में बल्ला नहीं चला. उन्होंने पांचवें नंबर पर उतरने के बाद 9 गेंदों में 14 रन बनाए. उन्होंने अपनी छोटी से पारी में दो छक्के ठोके. उन्होंने इस दौरान अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने 100 छक्के भी कंप्लीट कर लिए और इतिहास रच दिया. सूर्या अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज 100 छक्के मारने वाले भारतीय क्रिकेटर बन गए हैं. सूर्या ने महज 61 अंतरराष्ट्रीय पारियों में यह कमाल कर दिया.

सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड

वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा 351 छक्के लगाने का रिकॉर्ड पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी के नाम है. वहीं दूसरे नंबर पर कैरेबियाई बल्लेबाज क्रिस गेल हैं, जिन्हाेंने 331 छक्के लगाए है. जबकि तीसरे स्थान पर इस मैच से पहले सनथ जयसूर्या थे, जिन्होंने 270 छक्के लगाए हैं. वहीं, रोहित शर्मा 272 छक्के के साथ अब तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.