वीडियो: WTC की दौड़ में लड़खड़ाया भारत, क्या ऑस्ट्रेलिया से आखिरी टेस्ट ड्रा होने पर भी फाइनल में पहुंचेगी टीम इंडिया…

क्रिकेट न्यूज:- आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप यानी डब्ल्यूटीसी के फाइनल की रेस अब और भी रोचक होती जा रही है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आखिरी जंग शुरू हो चुकी है। चार मैचों की सीरीज का आखिरी मुकाबला आज से नरेंद्र मोदी स्टेडियम अहमदाबाद में शुरू हो गया है। वहीं न्यूजीलैंड दौरे पर पहुंची श्रीलंका टीम भी आज से मैदान में उतर चुकी है। ऑस्ट्रेलिया ने इंदौर में खेला गया पहला मुकाबला जीतकर पहले ही फाइनल में अपनी सीट पक्की कर ली है, लेकिन टीम इंडिया उस मैच को हारकर अब संकट में फंसी नजर आ रही है। भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया अहमदाबाद मुकाबला ही काफी हद तक तय करेगा कि फाइनल में भिड़ने वाली दो टीमें आखिर कौन सी होंगी। इस बीच अब सवाल ये पैदा हो गया है कि आखिरी मुकाबले का रिजल्ट क्या रहे, जिससे भारतीय टीम आसानी से फाइनल में पहुंच जाए, वहीं श्रीलंका की टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में क्या परिणाम दे, जो भारतीय टीम के हित में हो, क्योंकि सीरीज का पहला मैच शुरू हो गया है, जिसमें श्रीलंका की टीम अच्छा प्रदर्शन कर रही है।

डब्ल्यूटीसी प्वाइंट्स टेबल का ताजा हाल 

डब्ल्यूटीसी यानी आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की ताजा अंक तालिका की बात करें तो सीरीज का तीसरा मैच जीतने के बाद ऑस्ट्रेलिया की टीम नंबर एक पर कब्जा बरकरार रखने में कामयाब रही है। उसके बाद 148 अंक हैं और जीत प्रतिशत 68.52 है, जो सबसे ज्यादा हैं। अंक तालिका में नंबर दो पर टीम इंडिया है। जो 123 अंक हासिल कर चुकी है और जीत प्रतिशत 60.29 है। इसके बाद नंबर आता है श्रीलंका का। जिसके पास अंक तो 64 ही हैं, लेकिन जीत प्रतिशत 53.33 है। खास बात ये है कि फाइनल के लिए अंक ज्यादा मायने नहीं रखते। मायने रखता है, जीत प्रतिशत। इसलिए श्रीलंका नंबर तीन और टीम इंडिया नंबर दो पर काबिज है। अब जरा समीकरण समझिए। टीम इंडिया अगर आखिरी मुकाबला जीतने में कामयाब हो जाती है तो उसकी ऑस्ट्रेलिया के बाद फाइनल में सीधी एंट्री हो जाएगी। वहीं अगर मैच ड्रॉ रहा, यानी बराबरी पर खत्म हुआ तो टीम इंडिया के लिए ये खतरे की घंटी होगी। सीरीज भले भारतीय टीम जीत जाएगी, लेकिन उसे फाइनल के टिकट के लिए इंतजार करना होगा। इतना ही नहीं अगर श्रीलंका ने न्यूजीलैंड को दोनों मैचों में हरा दिया तो टीम इंडिया बाहर रह जाएगी, क्योंकि श्रीलंका जीत प्रतिशत भारतीय टीम से ज्यादा हो जाएगा। मैच बराबरी पर खत्म होने का मतलब ये हुआ कि श्रीलंका को भी अपना कम से कम एक मैच हराना होगा। लेकिन कहीं अगर भारतीय टीम हार गई तो ​फिर ये जरूरी हो जाएगा कि श्रीलंका की टीम भी अपने दोनों मैच सीरीज के हारे, तभी भारतीय टीम फाइनल में क्वालीफाई कर पाएगी।

डब्ल्यूटीसी में ऐसे दिए जाते हैं अंक और जीत प्रतिशत का ये है फार्मूला 

आईसीसी के नियमों के अनुसार डब्ल्यूटीसी के मैचों में अगर कोई टीम जीत दर्ज करती है तो उसे 12 अंक दिए जाते हैं, वहीं अगर मैच ड्रॉ रहता है तो चार चार अंक दिए जाते हैं, वहीं टाई होने पर छह छह अंक बांट दिए जाते हैं। हारने वाली टीम को कोई भी अंक ​नहीं दिए जाते हैं। इसके बाद अगर जीत प्रतिशत की बात करें तो उसका फार्मूला सीधा है। एक टीम की ओर से जीते गए अंक को दूसरी टीम के अंक से भाग दिया जाता है और उसके बाद 100 से गुणा कर दिया जाता है, इसके बाद जो रिजल्ट आता है, वो जीत प्रतिशत कहलाता है। ऐसे में टीम इंडिया को हर हाल में ये मैच जीतना ही होगा। अगर टीम इंडिय अहमदाबाद टेस्ट जीत जाती है तो फिर श्रीलंका की टीम की जीत हार का असर अंक तालिका पर तो पड़ेगा, लेकिन भारतीय टीम को इससे कोई फर्क नहीं पड़ेगा और टीम इंडिया फाइनल में एंट्री कर जाएगी। इस बीच इस मैच की बात करें तो पहले दिन जो कुछ नजर आ रहा है, उससे ऐसा लगता है कि मैच कम से कम चार दिन तो जरूर जाएगा।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.