टीम इंडिया के लिए सेमीफाइनल में पहुंचना नहीं होगा आसान, अभी जीतने होंगे इतने मुकाबले, जानिए पूरा गणित

भारतीय टीम T20 वर्ल्ड कप में आज अपना दूसरा मैच नीदरलैंड के विरुद्ध खेलने उतरेगी और इस मुकाबले को जीतना चाहेगी. टीम इंडिया ने पहले मुकाबले में पाकिस्तान को 4 विकेट से हराया था. बता दें कि भारतीय टीम के लिए अभी भी T20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंचना बिल्कुल आसान नहीं रहेगा. सेमीफाइनल का गणित बहुत पेचीदा है. आइए जानते हैं टीम इंडिया कैसे सेमीफाइनल में जगह बना सकेगी.

कैसे सेमीफाइनल में पहुंचेगी भारतीय टीम

T20 वर्ल्ड कप के सुपर-12 राउंड की सभी टीमों को दो ग्रुपों में बांटा गया है. ग्रुप-ए में ऑस्ट्रेलिया, न्यूज़ीलैंड, इंग्लैंड, आयरलैंड, श्रीलंका और अफगानिस्तान जैसी टीमें है. जबकि ग्रुप-बी में भारत, पाकिस्तान, साउथ अफ्रीका, बांग्लादेश, ज़िम्बाब्वे और नीदरलैंड्स टीमों का नाम शामिल है. ग्रुप-बी में फिलहाल भारतीय टीम एक जीत के साथ दूसरे नंबर पर मौजूद है.

दोनों ही ग्रुप की हर टीम को अगर सेमीफाइनल में जगह बनानी है तो उसे 4 मुकाबले जीतने होंगे. भारतीय टीम पिछले साल T20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में जगह नहीं बना सकी थी, क्योंकि 5 में से टीम इंडिया केवल तीन ही मुकाबले जीत पाई थी. लेकिन इस बार भारतीय टीम को बाकी बचे चार मैचों में से तीन मुकाबलों में जीत दर्ज करनी होगी, तभी टीम इंडिया सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी.

भारतीय टीम आज नीदरलैंड्स के विरुद्ध मैच खेलने वाली है और इस मुकाबले में टीम इंडिया का जीतना लगभग तय है. भारतीय टीम के बाकी मुकाबले जिंबाब्वे, बांग्लादेश और दक्षिण अफ्रीकी टीम के खिलाफ होंगे और इनमें से भारतीय टीम दो मुकाबले जीत ही लेगी और सेमीफाइनल में जगह बना सकेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.