विराट कोहली vs एमएस धोनी: T20 वर्ल्ड कप में इन दोनों में से कौन रहा बेस्ट कप्तान, देखें किसने जीते सबसे ज्यादा मैच

T20 वर्ल्ड कप की शुरुआत हो चुकी है. पहले ग्रुप स्टेज मुकाबले खेले जा रहे हैं. इसके बाद सुपर 12 राउंड के मैच 22 अक्टूबर से शुरू होंगे. भारतीय टीम को सुपर 12 राउंड में अपना पहला ही मुकाबला पाकिस्तान से खेलना होगा. यह मुकाबला 23 अक्टूबर को खेला जाएगा, जिसे टीम इंडिया हर हाल में जीतना चाहेगी. इस बार टूर्नामेंट में भारतीय टीम की कप्तानी रोहित शर्मा करने वाले हैं.

लेकिन क्या आप जानते हैं कि रोहित से पहले केवल विराट कोहली और महेंद्र सिंह धोनी ही ऐसे खिलाड़ी रहे हैं, जिन्होंने T20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया की कप्तानी की है. आइए जानते हैं दोनों में से बतौर कप्तान T20 वर्ल्ड कप में कौन ज्यादा सफल रहा और किसने ज्यादा मुकाबले जीते.

महेंद्र सिंह धोनी

महेंद्र सिंह धोनी की बात करें तो उन्होंने T20 वर्ल्ड कप में 33 मैचों में टीम इंडिया की कप्तानी की. धोनी की कप्तानी में भारतीय टीम ने 33 में से 20 मुकाबलों में जीत दर्ज की और 11 मैचों में टीम इंडिया हार गई और एक मुकाबला टाई हुआ. जबकि एक मैच बेनतीजा रहा. यानी धोनी का T20 में बतौर कप्तान की प्रतिशत 50 से भी ज्यादा का रहा. धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने 2007 में T20 वर्ल्ड कप भी जीता था.

विराट कोहली

विराट कोहली की बात करें तो बतौर कप्तान T20 वर्ल्ड कप में उन्होंने 5 मैच खेले, जिसमें से टीम इंडिया ने 3 मुकाबले जीती और दो मैचों में भारतीय टीम को हार का मुंह देखना पड़ा. भारतीय टीम विराट कोहली की कप्तानी में कभी खिताब नहीं जीत पाई.

Leave a Reply

Your email address will not be published.