धोनी vs कोहली vs रोहित: इन तीनों में से किसने जीते हैं सबसे ज्यादा T20 मैच, देखें कौन है बेस्ट कप्तान

रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध रविवार को सीरीज का आखिरी मैच खेला था. यह बतौर कप्तान रोहित का T20 इंटरनेशनल में 42वं मुकाबला था. इस दौरान उन्होंने 33 मुकाबलों में जीत हासिल की है और वह भारत के सबसे सफल T20 कप्तानों की सूची में शामिल हो गए. वैसे ही विराट कोहली और महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भी भारतीय टीम ने बहुत सारे T20 मैच जीते. आइए देखते हैं कि कौन सबसे सफल कप्तान रहा है.

रोहित शर्मा

रोहित शर्मा की बात करें तो वह टीम इंडिया की अब तक 42 टी20 मैचों में कप्तानी कर चुके हैं और इस दौरान उन्होंने 33 मुकाबले जीते हैं. जबकि 9 मैचों में उनकी टीम हार गई. उनका जीत प्रतिशत 70 से ज्यादा का रहा है.

विराट कोहली

विराट कोहली भारतीय टीम के पूर्व कप्तान रह चुके हैं. कोहली ने भारत की 50 T20 मैचों में कप्तानी की थी और इस दौरान अपनी टीम को उन्होंने 30 मैचों में जीत दिलाई. जबकि भारतीय टीम इस दौरान 16 मुकाबले हार गई. कोहली का जीत प्रतिशत 60 का रहा.

महेंद्र सिंह धोनी

महेंद्र सिंह धोनी भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे सफल कप्तानों में शुमार रहे हैं. धोनी ने भारत की 72 टी20 मैचों में कप्तानी की थी, जिसमें से उन्होंने 41 मैचों में अपनी टीम को जीत दिलाई. बाकी 28 मैचों में भारतीय टीम हार गई और एक मुकाबला टाई रहा था, जबकि दो मैचों का कोई नतीजा नहीं निकला.

Leave a Reply

Your email address will not be published.