ये 5 क्रिकेटर संन्यास के बाद भी खेले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट, देखें सभी नाम

जब भी किसी क्रिकेटर को लगता है कि उसकी फिटनेस खराब हो चुकी है और अब वह लगातार क्रिकेट नहीं खेल सकता तो वह क्रिकेट से संन्यास ले लेता है. यह फैसला हर खिलाड़ी का खुद का होता है. लेकिन कई बार क्रिकेट में ऐसा भी देखा गया, जब क्रिकेटरों ने संयास ले लिया. लेकिन कुछ ही दिनों बाद फिर से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने लगे. आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ क्रिकेटरों के बारे में.

इमरान खान

पूर्व पाकिस्तानी कप्तान इमरान खान ने भी ऐसा ही किया था. 1987 में उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था. लेकिन कुछ दिनों बाद वह फिर से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने लगे और उनकी कप्तानी में 1992 में पाकिस्तान की टीम ने वर्ल्ड कप जीता था.

जावेद मियांदाद

जावेद मियांदाद पाकिस्तान के बहुत ही बेहतरीन खिलाड़ी रहे. लेकिन क्या आप जानते हैं कि 1996 के वर्ल्ड कप के बाद उन्होंने क्रिकेट को अलविदा कह दिया था. लेकिन संन्यास लेने के 10 दिन बाद फिर से वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने लगे और पाकिस्तान के लिए उन्होंने 6 वर्ल्ड कप खेले.

शाहिद अफरीदी

शाहिद अफरीदी पाकिस्तान के पूर्व कप्तान रह चुके हैं और उन्होंने ऑलराउंडर के रूप में शानदार प्रदर्शन भी किया. लेकिन जब 2011 के वर्ल्ड कप में पाकिस्तान की टीम सेमीफाइनल में हार गई थी तो उन्होंने संन्यास की घोषणा कर दी थी. हालांकि उन्होंने यह फैसला शायद जल्दबाजी में लिया था, जिस वजह से वह दोबारा क्रिकेट खेलने लगे और फिर 2016 में रिटायर हुए.

ब्रेंडन टेलर

ब्रेंडन टेलर में 2015 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से रिटायरमेंट ले ली थी, क्योंकि उन्होंने काउंटी क्रिकेट खेलने के लिए अनुबंध साइन किया था. लेकिन जब उनका अनुबंध खत्म हो गया तो फिर से उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मे वापसी कर ली.

जवागल श्रीनाथ

इस लिस्ट में भारत के भी एक खिलाड़ी का नाम शामिल है और वह जवागल श्रीनाथ है. जवागल श्रीनाथ 2002 में ही संन्यास ले चुके थे. लेकिन पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली ने उनसे अपील की, जिस वजह से उन्हें मैदान पर फिर से वापसी करनी पड़ी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.