INDvs AUS: दूसरे T20 में रोहित ने बनाए ये शानदार रिकॉर्ड्स, आने वाली सदियों में भी नहीं तोड़ पाएगा कोई

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच शुक्रवार को नागपुर में T20 सीरीज का दूसरा मुकाबला खेला गया था, जिसे टीम इंडिया ने 6 विकेट से अपने नाम किया और 1-1 से सीरीज में बराबरी कर ली है. इस मुकाबले में रोहित शर्मा ने 46 रन की कप्तानी पारी खेली. उन्होंने अपनी पारी में 4 चौके और 4 छक्के भी लगाए और उन्हें मैन ऑफ द मैच भी चुना गया. रोहित शर्मा ने नागपुर टी20 में कई बड़े रिकॉर्ड्स बनाए, जो आने वाले कई सालों में नहीं टूट पाएंगे.

रोहित ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी

  • रोहित शर्मा ने 20 गेंदों में चार छक्कों की मदद से 46 रन बनाए. इसी के साथ वह अंतरराष्ट्रीय T20 में सबसे ज्यादा 176 छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन गए और उन्होंने गुप्टिल को पछाड़ दिया, जिनके अंतरराष्ट्रीय T20 में 172 छक्के हैं.
  • रोहित शर्मा ने अपनी पारी में 4 चौके लगाए और 4 छक्के भी. यानी उन्होंने आठ बाउंड्री लगाईं और वह अंतरराष्ट्रीय T20 में सबसे पहले 500 बाउंड्री पूरी करने वाले बल्लेबाज बन गए. अब उनकी 504 बाउंड्री हो चुकी हैं.
  • रोहित शर्मा को T20 इंटरनेशनल में 12वीं बार मैन ऑफ द मैच चुना गया. जबकि बतौर कप्तान उन्होंने पांचवीं बार यह अवार्ड जीता और इस मामले में उन्होंने विराट कोहली को पीछे छोड़ दिया, जिन्हें 3 बार बतौर कप्तान यह अवार्ड मिला.

ये खास रिकॉर्ड भी बनाया

रोहित शर्मा ने बतौर कप्तान T20 में 1351 रन बनाए हैं और उनका स्ट्राइक रेट इस दौरान 154.93 का रहा और वह दुनिया के इकलौते ऐसे कप्तान हैं, जिसने T20 इंटरनेशनल में 1000 से ज्यादा रन 150 से ज्यादा की स्ट्राइक रेट से बनाए हैं. उनके अलावा कोई भी यह कमाल नहीं कर पाया.

टीम इंडिया के नाम भी दर्ज हुआ खास रिकॉर्ड

भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर सीरीज में तो एक-एक से बराबरी कर ही ली. लेकिन एक बड़ा रिकॉर्ड भी कायम कर दिया. टीम इंडिया की इस साल T20 में ये 20वीं जीत है और इसी के साथ टीम इंडिया ने पाकिस्तान की बराबरी कर ली है, जिसने पिछले साल अंतरराष्ट्रीय T20 में 20 मुकाबले जीते थे. भारतीय टीम अगर आखिरी टी-20 मुकाबला जीतने में कामयाब रहती है तो पाकिस्तान की टीम को पीछे छोड़ सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.