ICC ने बदले कई बड़े नियम, अब मैच के दौरान होंगे ये बदलाव

आईसीसी ने क्रिकेट के कई नियमों में एक बार फिर से बदलाव किया है. ऐसे में अब मैच के दौरान आपको काफी बदलाव देखने को मिलेंगे. मिली जानकारी के मुताबिक, आईसीसी के सभी नए नियम 1 अक्टूबर से लागू हो जाएंगे. आइए जानते हैं कि आईसीसी ने क्रिकेट के कौन-कौन से नियमों में बदलाव किए हैं और इससे मैच के दौरान क्या असर पड़ेगा.

आईसीसी ने किए कई बड़े बदलाव

  1. आईसीसी ने खेल के दौरान गेंद को चमकाने के लिए लार के इस्तेमाल पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है. वैसे कोविड-19 महामारी के दौरान ही इस नियम को लागू किया गया था. लेकिन इस प्रतिबंध को अब हमेशा के लिए जारी रखा जाएगा.
  2. आईसीसी ने कैच आउट के नियम में भी बदलाव कर दिया है. नए नियम के मुताबिक, अगर कोई बल्लेबाज कैच आउट होता है तो आने वाला नया बल्लेबाज हीस्ट्राइक लेगा. जबकि पहले यह नियम था कि कैच आउट होने वाला बल्लेबाज अगर दौड़ते हुए छोर बदल लेता है तो आने वाला बल्लेबाज नॉन स्ट्राइक छोर पर चला जाता था.
  3. अब वनडे और टेस्ट में बल्लेबाज को स्ट्राइक पर आने के लिए 2 मिनट में तैयार होना होगा. लेकिन T20 में 90 सेकंड के नियम में कोई बदलाव नहीं हुआ है.
  4. अगर गेंदबाज के गेंद फेंकने के दौरान फील्डिंग करने वाली टीम की तरफ से कोई भी खिलाड़ी मूवमेंट करता है तो अंपायर इस गेंद को डेड बॉल करार देंगे और बल्लेबाजी टीम को 5 रन पेनल्टी के रूप में अतिरिक्त दिए जाएंगे.
  5. अगर अब बल्लेबाज पिच के बाहर रहकर या बैट को बाहर ले जाकर शॉट खेलते हैं तो अंपायर को इस गेंद को डैड बॉल देना होगा और अगर कोई गेंद बल्लेबाज को पिच के बाहर जाने पर मजबूर करती है तो यह नो बॉल दी जाएगी.
  6. आईसीसी ने अब मांकडिंग को रनआउट सेक्शन में रख दिया है और अब यह पूरी तरह से अनुचित होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.