हर बार T20 वर्ल्ड कप खेलने वाला दुनिया का एकमात्र भारतीय क्रिकेटर, रिकॉर्ड देखकर आप भी पड़ जाएंगे हैरत में

T20 वर्ल्ड कप का आठवां सीजन 16 अक्टूबर से ऑस्ट्रेलिया में शुरू होने जा रहा है. इस टूर्नामेंट के लिए सभी टीमें तैयारियों में जुटी हुई है. ज्यादातर देशों की स्क्वाड घोषित हो चुकी है. इस बार भारतीय टीम रोहित शर्मा की कप्तानी में T20 वर्ल्ड कप ट्रॉफी जीतने उतरेगी. लेकिन क्या आप भारत के उस खिलाड़ी के बारे में जानते हैं, जो हर T20 वर्ल्ड कप का हिस्सा रहा है और ये खिलाड़ी सभी T20 वर्ल्ड कप में खेलने वाला दुनिया का एकमात्र क्रिकेटर है.

हर बार T20 वर्ल्ड कप में खेला है ये भारतीय

टी-20 वर्ल्ड कप के अब तक 7 सीजन आयोजित हुए हैं और जल्द ही आठवां सीजन शुरू होने वाला है. लेकिन भारतीय क्रिकेट टीम के मौजूदा कप्तान रोहित शर्मा दुनिया के ऐसे एकमात्र क्रिकेटर हैं, जो T20 वर्ल्ड कप के सभी सातों सीजन में खेले हैं और आठवें सीजन में भी खेलते हुए नजर आएंगे. रोहित 2007 के T20 वर्ल्ड कप में जब पहली बार खेलने उतरे थे, तब वह केवल 20 साल के थे. उस साल उन्होंने दो मैचों में बल्लेबाजी की थी और 50* रन और 30* रन की पारियां खेली थी. अगर आप रोहित शर्मा के T20 वर्ल्ड कप मैचों के आंकड़ें देखेंगे तो हैरान रह जाएंगे.

T20 वर्ल्ड कप मैचों में ऐसा रहा है रोहित का प्रदर्शन

रोहित शर्मा 2007 से लेकर 2021 तक T20 वर्ल्ड कप में 30 पारियों में बल्लेबाजी कर चुके हैं. इस दौरान उन्होंने 847 रन बनाए. उनका स्ट्राइक रेट 131.52 का और बल्लेबाजी औसत 38.50 का रहा. T20 वर्ल्ड कप मैचों में रोहित के बल्ले से आठ अर्धशतकीय पारियां निकली हैं और वह भारत की तरफ से T20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी रहे हैं.

बतौर कप्तान भारत को जिता पाएंगे T20 वर्ल्ड कप ?

रोहित शर्मा बतौर कप्तान पहली बार T20 वर्ल्ड कप में खेलने वाले हैं. तो ऐसे में उनसे सबको काफी उम्मीदें हैं. हर कोई यह दुआ कर रहा है कि इस बार टीम इंडिया रोहित शर्मा की कप्तानी में T20 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी जीतकर वापस घर लौटे. भारत 2013 के बाद से आईसीसी की कोई भी ट्रॉफी नहीं जीत पाया. लेकिन इस बार उसके पास बेहतरीन मौका है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.