वीडियो: हरमनप्रीत और जेमिमा की तूफ़ानी पारी पर दीप्ति की गलती ने फेरा पानी, धड़कन रोक देने वाले मुकाबले में हुई टीम इंडिया की हार

क्रिकेट खबर:- टी20 विश्वकप 2023 में आज यानि 23 फरवरी को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सेमीफाइनल मुकाबले में कांटे की टक्कर देखने को मिली है। टॉस जीतने के बाद कंगारू कप्तान की ओर से पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। जहां उन्होंने खुद ताबड़तोड़ बल्लेबाजी और अपनी साथी बेथ मूनी की शानदार पारी के चलते भारत को 173 रन का लक्ष्य दिया था। जिसका पीछा करते हुए टीम इंडिया ने एक खराब शुरुआत के बाद हरमनप्रीत कौर और जेमिमा रोड्रिग्स के बूते अंत तक लड़ाई लड़ी। जिसके चलते मुकाबला आखिरी ओवर तक गया, जिसमें टीम इंडिया को 5 रन से हार का सामना करना पड़ा।

ऑस्ट्रेलिया ने 4 विकेट के नुकसान पर बनाए 172 रन

टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करने के लिए आई ऑस्ट्रेलिया की ओर से धाकड़ शुरुआत की गई थी। अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज एलीसा हेली(25) और बेथ मूनी की ओर से महज 7 ओवर के भीतर ही 52 रन की साझेदारी कर डाली। जिसने भारतीय गेंदबाजों को मुकाबले में आने का कोई भी मौका नहीं दिया। हालांकि इस बीच फील्डिंग में टीम इंडिया की ओर से बेहद साधारण प्रदर्शन किया गया।

महज 9 ओवर के खेल में खिलाड़ियों ने विकेट लेने के 3अहम मौके खो दिए थे। जिसका पूरी तरह से फायदा उठाते हुए ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों ने धाकड़ बल्लेबाजी का मुजायरा किया। कंगारुयों की ओर से सबसे ज्यादा रन बेथ मूनी(54) ने बनाए, इसके बाद कप्तान मेग लैनिंग(49*) ने नाबाद 44 रन बनाए। अंत में एशले गार्डनर(31) ने अहम 18 गेंदों में 31 रन का योगदान दिया।

28 के स्कोर पर टीम इंडिया ने गंवाए 3 विकेट

173 रनों के लक्ष्य का पीछा करने के लिए उतरी टीम इंडिया की पारी शुरुआत में ही लड़खड़ा गई। टूर्नामेंट में अबतक कुछ खास नहीं करने वाली शेफाली वर्मा के रूप में भारत को पहला झटका लगा, वह सिर्फ 9 रन बनाकर पवेलियन की राह लौटती हुई नजर आईं। इसके बाद शानदार फॉर्म में चल रही स्मृति मंधाना भी कुछ खास नहीं कर पाई। दोनों सलामी बल्लेबाजों के पवेलियन में लौटने के बाद पारी को आगे लेकर जाने की जिम्मेदारी जेममिा रोड्रिग्स और यास्तिका भाटिया ने उठाई। लेकिन दोनों की साझेदारी सिर्फ 13 रन तक ही सीमित हो गई तालमेल में गड़बड़ी के चलते भाटिया रन आउट हो गईं।

INDW vs AUSW: हरमन-जेमिमा ने किया पलटवार

यास्तिका भाटिया के रूप में तीसरा विकेट गंवाने के बाद भारतीय टीम लगातार मुकाबले में पिछड़ती हुई जा रही थी। ऐसे में जेमिमा के साथ मोर्चा संभालते हुए कप्तान हरमनप्रीत कौर ने ऑस्ट्रेलिया पर पलटवार करना शुरू किया। दोनों खिलाड़ियों के बीच 41 गेंदों में 69 रन की साझेदारी हुई, जिसने टीम इंडिया को एक मजबूत स्थिति में लाकर खड़ा कर दिया। 97 के स्कोर पर जेमिमा(43) के खराब शॉट खेलकर अपना विकेट गंवाया।

दूसरे छोर पर ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर रहीं कप्तान हरमन(52) एक दुर्भाग्यपूर्ण रन आउट का शिकार हुईं। जिसके बाद एक बार फिर टीम इंडिया के लिए जीत मुश्किल हो रही थी। अंत में भारत को जीत की दहलीज पार कराने के पूरा जिम्मा दीप्ति शर्मा और स्नेह राणा के कंधों पर आया। लेकिन दोनों खिलाड़ी विजय श्री को हासिल करने में कामयाब नहीं हो पाए।

दीप्ति की गलती बनी हार की वजह

हरमनप्रीत कौर और जेमिमा रोड्रिग्स के बूते टीम इंडिया एक मजबूत स्थिति में पहुंच गई थी। लेकिन इन दोनों खिलाड़ियों के आउट होने के बाद ऋचा घोष(14), स्नेह राणा(11) और दीप्ति शर्मा(20) उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाईं। खास तौर से दीप्ति शर्मा ने आखिरी ओवर में 16 रनों की दरकार थी तो तीसरी गेंद पर नई बल्लेबाज राधा यादव को स्ट्राइक दे दिया जो की अगली ही गेंद पर आउट हो गईं। अगर दीप्ति खुद सभी गेंद खेलने का प्रयास करतीं तो नतीजा किसी और करवट भी बैठ सकता था।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.