Video: 8273 रन, 421 विकेट, टीम से बाहर हुआ स्टार ऑलराउंडर, ट्रक चलाने, बस साफ पर मजबूर

क्रिकेट न्यूज:- क्रिकेट में बहुत पैसा है ऐसा अक्सर कहते सुना गया है लेकिन जो क्रिकेट पैसा देता है वही पैसे पैसे को मोहताज भी कर सकता है ये नहीं सुना होगा. ये बात न्यूजीलैंड के पूर्व ऑलराउंडर क्रिस क्रेन्स पर बिल्कुल सटीक बैठती है. दरअसल क्रिकेट की दुनिया में अपना नाम बनाने वाले क्रिकेटर को परिवार का पेट पालने के लिए बस धोने और ट्रक तक चलाने को मजबूर होना पड़ा।

न्यूजीलैंड क्रिकेट इतिहास के दिग्गज ऑलराउंडर में शुमार क्रिस क्रेन्स ने 15 साल से ज्यादा इंटरनेशनल क्रिकेट खेला. साल 1989 में पर्थ टेस्ट से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ डेब्यू करने वाले इस धुरंधर ने साल 2006 में आखिरी टी20 मैच खेला. न्यूजीलैंड के लिए क्रिस का करियर बेहतर शानदार रहा और उन्होंने 62 टेस्ट, 215 वनडे और 2 टी20 मुकाबले खेले. टेस्ट में इस धुरंधर ने 3320 रन बनाने के साथ 218 विकेट भी चटकाए. वनडे की बात करें तो 4950 रन बनाने के अलावा उनको खाते में 201 विकेट हैं. दो टी20 इंटरनेशनल में 3 रन बनाए और 1 विकेट भी हासिल किया।

क्रेन्स का करियर कैसे डूबा

न्यूजीलैंड की तरफ से शानदार खेल दिखाने वाले इस खिलाड़ी का करियर फिक्सिंग में फंसने की वजह से डूबा. न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान ब्रैंडन मैक्कुलम ने आईसीसी की एंटी करप्शन यूनिट के सामने क्रिस के खिलाफ बयान दिए थे. इतना ही नहीं साल 2014 में फिक्सिंग करने के लिए दोषी पाए गए क्रिकेटर लुऊ विंसेंट ने भी क्रिस क्रेन्स को लेकर फिक्सिंग पर बयान दिया. उन्होंने कहा था कि क्रिस के कहने पर ही उन्होंने फिक्सिंग की थी. इन आरोपों से क्रिस क्रेन्स को बाद में बरी हो गए लेकिन इस दौरान उनकी आर्थिक स्थिति बेहद खराब हो गई।

ट्रेक चलाया, बस को साफ किया

फिक्सिंग के आरोप में घिरने के बाद लगातार इसके लिए केस लड़ने और खुद को पाक साफ साबित करने की जुगत में क्रिस क्रेन्स के काफी पैसे बर्बाद हुए. उनकी बिजनेस ठप्प हो गया और पैसा ना हो पाने की वजह से उनको ट्रक चलाने पर मजबूर होना पड़ा. न्यूजीलैंड के शेल्टर की बस तक उन्होंने साफ की. कुछ दिन पहले ही उनके ऑस्ट्रेलिया में बीमार होने की जानकारी मिली थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.