वेस्टइंडीज में लिया जन्म, लेकिन भारत के लिए खेला क्रिकेट, वनडे वर्ल्ड कप टीम का भी रहा हिस्सा

क्रिकेट जगत के बहुत से क्रिकेटर ऐसे हैं, जिनका जन्म किसी और देश में हुआ और क्रिकेट किसी और के लिए खेला. ऐसे ही एक भारतीय क्रिकेटर के बारे में हम आपको बता रहे हैं, जिसका जन्म तो वेस्टइंडीज के त्रिनिदाद में हुआ था. लेकिन उसने भारत के लिए क्रिकेट खेला और वह भारत की वर्ल्ड कप टीम का हिस्सा भी रहा.

वेस्टइंडीज में हुआ था जन्म

हम बात कर रहे हैं रॉबिन सिंह की, जो आज अपना जन्मदिन मना रहे हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि रॉबिन सिंह 14 सितंबर 1969 को त्रिनिदाद में जन्मे थे. वह पढ़ाई के लिए 1980 के दशक में भारत आ गए और फिर उन्होंने अपने बेहतरीन प्रदर्शन की तमिलनाडु की रणजी टीम में जगह बना ली. 1984 में उनके पूरे परिवार ने त्रिनिदाद छोड़ दिया और भारत में बस गए और फिर उन्हें भारत की नागरिकता भी मिल गई.

1989 में किया था भारतीय टीम में डेब्यू

रॉबिन सिंह को उनके शानदार ऑलराउंड प्रदर्शन की बदौलत भारतीय टीम में जगह मिली और 11 मार्च 1989 को उन्हें इंटरनेशनल वनडे में डेब्यू का मौका मिल गया. उन्होंने अपना डेब्यू वनडे मैच पोर्ट ऑफ स्पेन में वेस्टइंडीज के विरुद्ध ही खेला था. क्या आप जानते हैं कि वह भारत के लिए वर्ल्ड कप भी खेल चुके हैं.

शानदार रहा क्रिकेट करियर

रॉबिन सिंह के क्रिकेट करियर की बात करें तो यह बहुत ही शानदार रहा. उन्हें भारत के लिए 136 वनडे मैच खेलने का मौका मिला, जिसमें उन्होंने 2336 रन बनाए और 69 विकेट लिए. साथ ही 1 शतक और 9 अर्धशतक भी लगाए. इसके अलावा उन्होंने 1998 में एक टेस्ट मैच भी खेला था, जिसमें उन्हें कोई विकेट नहीं मिला था. 1999 के विश्व कप में तो उन्होंने श्रीलंका के विरुद्ध मैच में 31 रन देकर 5 विकेट चटकाए थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.