वीडियो:- चेतन शर्मा के इस्तीफे के बाद, टीम इंडिया को विश्व कप जिताने वाला ये खिलाड़ी बनेगा भारतीय टीम का मुख्य चयनकर्ता….

क्रिकेट न्यूज:- भारतीय क्रिकेट के लिए अभी काफी बुरा दौर चल रहा है। हाल के ही दिनों मे जी मीडिया ग्रुप के अधीन जी न्यूज के द्वारा किए गए स्टिंग ऑपरेशन के मुख्य चयनकर्ता ने कई अहम खुलासे किए है। इस खुलासे के कारण बरसों पुरानी भारतीय क्रिकेट पर एक गहरा धब्बा सा लगा है।

वहीं इस स्टिंग ऑपरेशन के बाहर आने के आज 17 फरवरी को मुख्य चयनकर्ता चेतन शर्मा ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया जिसको बीसीसीआई सचिव जय शाह ने मंजूर कर लिया। चेतन शर्मा को मुख्य चयनकर्ता के पद से जाने के बाद फैंस अब भारत के पूर्व कप्तान को मुख्य चयनकर्ता बनाने की मांग कर रहे है तो इस आर्टिकल से 3 ऐसे कारण जानेंगे क्यों एमएस धोनी (MS Dhoni) इस पद के लिए उपयुक्त उम्मीदवार है।

3 कारण क्यों MS Dhoni है मुख्य चयनकर्ता बनने के योग्य

जब से चेतन शर्मा के स्टिग ऑपरेशन मे नाम आया तब से उम्मीद की जा रही थी कि जल्द ही उनको बीसीसीआई सचिव चयन समिति से धक्के मार कर बाहर करेंगे या फिर चेतन शर्मा खुद अपना इस्तीफा बीसीसीआई को सौंप देंगे। जब से चेतन शर्मा ने बीसीसीआई को इस्तीफा दिया है तब से टीम इंडिया के पूर्व कप्तान एमएस धोनी (MS Dhoni) को चीफ सिलेक्टर बनने की मांग सोशल मीडिया पर की जाने लगी।

क्रिकेट का अच्छा खासा अनुभव 

एमएस धोनी (MS Dhoni) का क्रिकेट का अनुभव उनके मुख्य चयनकर्ता के सफर मे काफी काम आएगा। सभी टीम के खेल का अनुभव एमएस धोनी के पास है और सभी टीम की कमजोरियों को जानते है और एमएस धोनी को बखूबी पता है कि कौन-से खिलाड़ी किस टीम के खिलाफ इस्तेमाल करना है। एमएस धोनी हमेशा से बिना किसी डर के बड़े फैसले लेने के लिए जाने जाते हैं।

2011 विश्व कप के समय भी उन्होंने कई बड़े फैसले लिए थे। एमएस धोनी हमेशा से खेल मे चुनने के लिए 3 बिन्दुओ पर काफी ध्यान देते है। धोनी के द्वारा आजमाई तीन पॉइंट कुछ इस प्रकार है। 1. खिलाड़ी के खेलने का क्षमता 2. खिलाड़ी की आयु और 3. खिलाड़ी कितनी निरन्तरता से मैदान में प्रदर्शन कर रहे है।

टीम मैनेजमेंट में माहि

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान एमएस धोनी (MS Dhoni) के पास कई टीमों को मैनेज करने का अच्छा खासा अनुभव है। एमएस धोनी जब टीम इंडिया के कप्तान थे तब वें काफी अच्छी तरह से टीम इंडिया के कई फॉर्मैट के साथ आईपीएल मे चेन्नई सुपर किंग्स की टीम को बखूबी संभाल रहे थे। जहां आईपीएल मे CSK को 4 आईपीएल ट्राफी दिलवाई है वहीं टीम इंडिया को आईसीसी की सभी ट्राफी को जितवाया हैं।

एमएस धोनी (MS Dhoni) को पता है कि किस सीरीज मे कौन सा खिलाड़ी टीम के लिए किस प्रकार सफल हो सकता है और टीम को कितना मदद कर सकता हैं। टीम मैनेजमेंट के अनुभव का इस्तेमाल कर एमएस धोनी टीम इंडिया मे काफी समय से चली आ रही 4 नंबर पर बल्लेबाजी की समस्या को समाप्त करवा सकते है।

युवा खिलाड़ियों को मिलता सपोर्ट

एमएस धोनी (MS Dhoni) हमेशा से युवा खिलाड़ियों के प्रति काफी प्रोएक्टिव दिखते रहते है। धोनी खेल के फॉर्मेट के हिसाब से टीम मे खिलाड़ियों का चयन करते हैं। यंग खिलाड़ियों को एमएस धोनी हमेशा टी20 फॉर्मेट मे जगह देते थे। ऐसे में, धोनी युवा खिलाड़ियों के लिए सपोर्टिव साबित हो सकते हैं।

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.