वीडियो: BCCI ने जारी किया आईपीएल शेड्यूल, धोनी का हो सकता है आखिरी आईपीएल, जानिए कब से होगा शुरू और कहां देख सकते है फ्री में

क्रिकेट खबर:- इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 16वें सीजन का शेड्यूल जारी हो गया है। शुक्रवार (17 फरवरी) को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने बताया कि पहला मैच 31 मार्च को गत विजेता गुजरात टाइटंस और चार बार की चैंपियन चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच खेला जाएगा। इसका मतलब है कि युवा स्टार हार्दिक पांड्या के सामने पहले ही मैच में अनुभवी महेंद्र सिंह धोनी की चुनौती होगी। 28 मई को फाइनल मैच खेला जाएगा। उद्घाटन और फाइनल दोनों मैचों का आयोजन अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होगा।

52 दिनों में 10 टीमों के बीच 70 लीग मैच खेले जाएंगे। उसके बाद प्लेऑफ के चार मैच खेले जाएंगे। इस तरह टूर्नामेंट में कुल 74 मैच होंगे। 18 डबल हेडर (एक दिन में दो मुकाबले) होंगे। देश भर के कुल 12 मैदानों पर सारे मुकाबले खेले जाएंगे। एक टीम लीग दौर में सात मैच अपने घरेलू मैदान और सात मैच विपक्षी टीम के मैदान पर खेलेगी। धर्मशाला में पंजाब किंग्स और गुवाहाटी में राजस्थान रॉयल्स की टीम अपने दो-दो घरेलू मैच खेलेगी।

2019 के बाद होमग्राउंड पर खेलेंगी टीमें

धोनी का हो सकता है आखिरी आईपीएल
पिछली बार गुजरात टाइटंस ने फाइनल में राजस्थान रॉयल्स को हराकर खिताब जीता था। वह पहली बार आईपीएल में खेला था। उसने पहले ही प्रयास में कामयाबी हासिल कर ली थी। इस बार चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का यह आखिरी विश्व कप हो सकता है। 41 साल के धोनी 2020 में ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं।

आईपीएल 2019 के बाद पहली बार सभी टीमों के होमग्राउंड पर खेला जाएगा। 2020 में कोरोनावायरस महामारी के कारण यूएई में टूर्नामेंट का आयोजन हुआ था। वहीं, 2021 में भारत के कुछ मैदानों पर मैच खेले गए थे, लेकिन बीच में कोरोना महामारी के कारण उसे बीच में रोका गया था और वह यूएई में पूरा हो गया था। 2022 में टूर्नामेंट पूरी तरह भारत में खेला गया था, लेकिन मुंबई-पुणे में लीग और अहमदाबाद-कोलाकात में प्लेऑफ मैच हुए थे।

आईपीएल 2023 के मैच फ्री में देख पाएंगे लाइव 

आईपीएल के शेड्यूल के ऐलान के साथ ही अब ये भी साफ हो गय है कि आप अपने मोबाइल पर मैच फ्री में देख पाएंगे। जियो सिनेमा की ओर से शेड्यूल के ऐलान का लाइव प्रसारण किया गया, इसी दौरान बताया गया कि जियो सिनेमा पर मैच लाइव बिल्कुल फ्री में देख सकते हैं, इसके लिए कोई भी पैसा खर्च नहीं करना होगा। इससे पहले जियो सिनेमा एप्प केवल जियो के सिम पर ही चलता था, लेकिन पिछले साल खेले गए फीफा विश्व कप फुटबाल के मैचों के लिए जियो सिनेमा एप्प किसी भी कंपनी के सिम पर देखा जा रहा था। इसके बाद अब कंपनी की ओर से ऐलान किया गया है कि आईपीएल के मैच आप ​बिना किसी खर्च के देख सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.