वीडियो: आईसीसी ने सुना दी टीम इंडिया को बड़ी खुशखबरी, सब टीमों को पछाड़ इस मामले में नंबर 1 बना भारत, मुंह ताकती रह गई ऑस्ट्रेलियाई टीम

मंगलवार को आईसीसी की तरफ से टीमों की रैंकिंग जारी की गई जहाँ साल 2023 में टी20 और वनडे सीरीज जीतने वाली भारतीय टीम टेस्ट में नंबर 1 बन गई है। भारत के लिए ये किसी बड़ी उपलब्धि से कम नहीं है।

पिछले साल केएल राहुल की कप्तानी में भारत ने बांग्लादेश को दो मैचों की टेस्ट सीरीज में करारी मात दी थी। भारत ने बांग्लादेश को 2-0 से हराया था। बता दें कि टीम इंडिया पहले से ही टी20 में नंबर 1 के स्थान पर काबिज है।

टेस्ट में टीम इंडिया बनी नंबर 1

आईसीसी ने मंगलवार को सभी टीमों की रैंकिंग जारी की जहाँ टीम इंडिया टेस्ट में नंबर 1 का ख़िताब हासिल कर चुकी है। आईसीसी की ताजा जारी टेस्ट रैंकिंग में भारत 115 अंकों के साथ पहले स्थान पर आ गया है। भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर नंबर 1 का ख़िताब हासिल किया है। ऑस्ट्रेलिया अब 111 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर आ गई है।

बता दें कि ऑस्ट्रेलिया ने अपना पिछला टेस्ट सीरीज दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घर में खेला था, जिसे कंगारू टीम ने 2-0 से अपने नाम किया था जबकि 1 मैच ड्रॉ रहा था, जिसकी वजह से दक्षिण अफ्रीका 85 अंक के साथ पांचवें स्थान पर है। तीसरे पर इंग्लैंड और चौथे पर कीवी टीम है। वहीं, वनडे रैंकिंग में भारतीय टीम 110 अंकों के साथ चौथे स्थान पर है।

फरवरी-मार्च में होगी भारत-ऑस्ट्रेलिया की भिड़ंत

गौरतलब है कि फरवरी-मार्च में भारत-ऑस्ट्रेलिया की भिड़ंत होने वाली है। दोनों टीमों के बीच 4 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी। आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के हिसाब से ये टेस्ट सीरीज काफी अहम है क्योंकि इसी सीरीज के बाद तय होगा कि कौन सी टीम फ़ाइनल खेलेगी। अगर इस सीरीज में टीम इंडिया क्लीन स्वीप करती है तो भारत 122 अंकों के साथ शीर्ष पर अपनी स्थिति और मजबूत कर लेगा। ऐसी परिस्थिति में ऑस्ट्रेलिया तीसरे पायदान पर आ जाएगा और इंग्लैंड दूसरे पायदान पर आ जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.