वीडियो: टीम इंडिया के लिए बिना एक भी मैच खेले दिग्गज खिलाड़ी ने किया संन्यास का ऐलान, 15 शतक और 34 अर्धशतक लगाने के बाद भी BCCI की नहीं पड़ी नजर

भारतीय क्रिकेट से एक और खिलाड़ी ने संन्यास ले लिया है. हम बात कर रहे हैं 35 साल के बल्लेबाज रॉबिन बिष्ट की, जिन्होंने क्रिकेट के सभी प्रारुपों से अपने रिटायरमेंट की घोषणा की है. रॉबिन बिष्ट ने अपने क्रिकेट करियर की शुरूआत दिल्ली में एज ग्रुप क्रिकेट से की थी. उसके बाद वो बेहतर मौके की तलाश में साल 2005-06 में राजस्थान के लिए कूच कर गए. करियर के अंतिम चरण में उन्होंने सिक्किम और उत्तराखंड के लिए भी क्रिकेट खेला.

रॉबिन बिष्ट की पहचान एक मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज की रही है. उन्होंने साल 2007-08 में दिल्ली के खिलाफ अपना फर्स्ट क्लास डेब्यू किया था. इस मुकाबले में उनकी टीम की यानी राजस्थान की हार हुई थी. लेकिन दाएं हाथ के बल्लेबाज बिष्ट ने 69 रन की पारी से सभी का दिल जीत लिया था. फर्स्ट क्लास क्रिकेट के अगले सीजन में उन्होंने अपना पहला शतक पूरा किया और राजस्थान के लिए सर्वाधिक 422 रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे. इसके बाद उनका चयन दलीप ट्रॉफी में सेंट्रल जोन के लिए भी किया गया.

ना टीम इंडिया में मौका, ना अब IPL का करार

अपने संन्यास को लेकर बिष्ट ने स्पोर्ट्स स्टार से कहा , ” मैं अब करीब 36 साल का होने जा रहा हूं. मुझे IPL करार भी नहीं मिला. और ना ही मैं कभी इंडिया खेल सका. इसलिए मैंने सोचा संन्यास ले लेना ही बेहतर है.”

बिष्ट ने सोशल मीडिया पर एक इमोशनल संदेश भी पोस्ट किया है, जिसमें उन्होंने क्रिकेट की 10-15 साल की यात्रा का पूरा सार लिखा है. उन्होंने संन्यास के फैसले को भावुक कर देने वाला पल बताया है. उन्होंने कहा कि क्रिकेट ने उन्हें काफी कुछ दिया, और अब वक्त आ गया है इस खेल से विदा लेने का.

उन्होंने अपने पोस्ट में लिखा,” जब मैं अपने करियर को पीछे मुड़कर देखता हूं तो कई सारे हसीन पल याद आते हैं. राजस्थान का रणजी ट्रॉफी पर कब्जा जमाना हमेशा मेरे लिए स्पेशल रहेगा.” इसके अलावा उन्होंने युवराज, पुजारा, विराट, रवींद्र जडेजा जैसे खिलाड़ियों के साथ ड्रेसिंग रूम शेयर करने जैसे पल को भी खास बताया है.”

कोचिंग को बनाएंगे अगला करियर

रॉबिन बिष्ट ने पोस्ट में अपने आगे के करियर का भी खुलासा किया. उन्होंने कहा कि वो अब पूरी तरह से कोचिंग करियर पर फोकस करना चाहते हैं. बता दें कि बिष्ट फिलहाल चेन्नई में क्लब क्रिकेट खेल रहे हैं. इसके साथ वो इस साल के अंत से तमिलनाडु प्रीमियर लीग में खेलने वाली सलेम फ्रेंचाइजी के साथ कोचिंग करियर भी शुरू करने वाले हैं.

ट्रेनिंग के लिए 50 km चलते थे रोजाना

रॉबिन बिष्ट अपने करियर के शुरुआती दिनों में ट्रेनिंग के लिए 50 किलोमीटर रोजाना ट्रेवल करते थे. उनके अंदर क्रिकेट खेलने का वही जज्बा रहा, जिसने उन्हें इस खेल में 15 सालों तक बनाए रखा. उनका घरेलू क्रिकेट करियर इतना लंबा चला. रॉबिन बिष्ट ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 106 मैच खेले और 6838 रन बनाए. इस दौरान उन्होंने 15 शतक 34 अर्धशतक लगाए. लिस्ट ए में 61 मैच खेले और 1872 रन बनाए. इसमें 3 शतक और 11 अर्धशतक जमाए. वहीं 38 टी20 में 476 रन भी बनाए.

Leave a Reply

Your email address will not be published.