एशिया कप तो हार गए, लेकिन अगर इन 3 कमियों में नहीं किया सुधार तो T20 वर्ल्ड कप भी निकल जाएगा हाथ से!

भारतीय टीम एशिया कप-2022 का खिताब तो नहीं जीत पाई. टीम इंडिया फाइनल में पहुंचने से पहले ही बाहर हो गई. लेकिन अब भारतीय टीम की निगाहें T20 वर्ल्ड कप पर टिकी हुई हैं, जिसका आयोजन इस बार ऑस्ट्रेलिया में होने जा रहा है. अक्टूबर-नवंबर में T20 वर्ल्ड कप खेला जाएगा, जिसके लिए फिलहाल भारतीय टीम तैयारियों में जुटी हुई है. T20 वर्ल्ड कप शुरू होने से पहले भारतीय टीम की कुछ कमियां सबके सामने उजागर हो गई हैं. ऐसे में अगर भारत को अब T20 वर्ल्ड कप जीतना है तो 3 बड़े सुधार करने होंगे.

T20 वर्ल्ड कप के लिए सेटल नहीं है टॉप ऑर्डर

T20 वर्ल्ड कप शुरू होने में लगभग एक महीने का समय रह गया है. लेकिन अभी तक टीम इंडिया का टॉप ऑर्डर ही सेटल नहीं है. भारतीय टीम में अभी भी प्रयोग किए जा रहे हैं, जो बिल्कुल भी सही नहीं है. भारत को T20 वर्ल्ड कप से पहले ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज खेलनी है. ऐसे में इन दोनों सीरीज में प्रयोगों से बचना चाहिए और प्लेइंग इलेवन को सेटल करने पर ध्यान देना चाहिए.

केएल राहुल और विराट कोहली को स्ट्राइक रेट पर देना होगा ध्यान

केएल राहुल एशिया कप टूर्नामेंट के सभी मैचों में लगभग फ्लॉप रहे. उन्होंने चार मैचों में 70 रन बनाए और उनका स्ट्राइक रेट 104 का रहा, जो T20 के लिहाज से बहुत ज्यादा खराब है. वहीं विराट कोहली की बात करें तो उन्होंने शुरुआती सभी मैचों में बेहद कम स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की. हालांकि अफगानिस्तान के खिलाफ उन्होंने बेहतरीन शतकीय पारी खेली और इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट भी अच्छा रहा. लेकिन 1-2 मैचों में इस तरह के प्रदर्शन से काम नहीं चलेगा. T20 वर्ल्ड कप में बल्लेबाजों को अपने स्ट्राइक रेट पर ध्यान देना होगा.

सूर्य कुमार को आजमाया जा सकता है ओपनिंग में

पिछले कुछ महीनों में ओपनिंग के लिए ऋषभ पंत, दीपक हुड्डा, सूर्यकुमार यादव को आजमाया गया और सूर्यकुमार ने बेहतरीन प्रदर्शन भी किया. ऐसे में अगर केएल राहुल ओपनिंग करते हुए रन नहीं बना पाते हैं तो फिर सूर्यकुमार को टॉप ऑर्डर में शामिल किया जा सकता है, जो मैदान में चारों तरफ रन बनाने की काबिलियत रखते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.