वीडियो: AUS के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए भारत की संभावित टीम घोषित, महीनों बाद 4 धुरंधर खिलाड़ियों की वापसी, 3 खिलाड़ियों का कटा पत्ता, देखें टीम

टीम इंडिया को फ़रवरी और मार्च में ऑस्ट्रेलिया के साथ 4 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है। अगर भारत को आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप में जगह बनानी है तो इस सीरीज में अच्छा प्रदर्शन करना होगा।

BCCI ने अब तक बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के लिए टीम इंडिया का ऐलान नहीं किया है लेकिन उम्मीद की जा रही है कि बहुत जल्द भारतीय टीम की घोषणा होगी।

टीम इंडिया की कमान रोहित शर्मा के हाथों में होगी जबकि उपकप्तान केएल राहुल ही होंगे क्यों हार्दिक पांड्या टेस्ट में नहीं खेल रहे हैं। इसके साथ ही भारत के टेस्ट स्क्वॉड में भी काफी बदलाव देखने को मिल सकते हैं। आइये जानते हैं कि आगामी टेस्ट सीरीज में क्या हो सकती है भारत की संभावित टीम ?

इन खिलाड़ियों की हो सकती ही वापसी

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी सीरीज में दो खिलाड़ियों की वापसी लगभग तय मानी जा रही है और ये दो खिलाड़ी और कोई नहीं बल्कि जसप्रीत बुमराह और रविंद्र जडेजा हैं जो टेस्ट सीरीज के जरिये वापसी कर सकते हैं। जडेजा की बात करें तो वो एशिया कप 2022 के दौरान चोटिल हो गए थे, जिसकी वजह से वो टी20 विश्व कप 2022 से भी बाहर हो गए थे। इसके साथ ही साल 2023 की शुरआत में उम्मीद ही थी कि वो श्रीलंका के खिलाफ सीरीज से वापसी करेंगे लेकिन ऐसा हो नहीं पाया। अब कयास लगाए जा रहे हैं कि जडेजा टेस्ट सीरीज से वापसी कर सकते हैं।

वहीं, जिस दूसरे खिलाड़ी की हम बात कर रहे हैं, वो और कोई नहीं तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह हैं जो काफी समय से चोटिल चल रहे हैं। बुमराह पिछले साल से ही चोटिल चल रहे हैं। यह तेज गेंदबाज पिछले साल इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज के दौरान ही चोटिल हो गया था, जिसके बाद उन्हें एशिया कप से बाहर होना पड़ा था।

एशिया कप के बाद बुमराह ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सीरीज में वापसी की थी लेकिन वहां उनकी चोट और ज्यादा बढ़ गई। नतीजा ये हुआ कि ये गेंदबाज टी20 विश्व कप 2022 से बाहर हो गया। वहीं, 2023 की शुरुआत में उन्हें श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज के स्क्वॉड में शामिल किया गया था लेकिन फिर उन्होंने अपना नाम वापस ले लिया क्योंकि बीसीसीआई का कहना था कि वो अभी तक ठीक नहीं हुए हैं लेकिन उम्मीद है कि वो टेस्ट सीरीज से वापसी कर सकते हैं।

युवा बल्लेबाज को मिल सकता है डेब्यू का मौका

भारत और ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) के 4 मैचों की टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया के विकेटकीपर्स की बात करें तो यहाँ पर ईशान किशन को डेब्यू टेस्ट कैप मिलने की उम्मीद है क्योंकि रिषभ पंत इस समय अस्पताल में हैं क्योंकि 30 दिसम्बर को उनकी कार का एक्सीडेंट हो गया था। ईशान, पंत के बेहतर रिप्लेसमेंट हो सकते हैं क्योंकि दोनों ही बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं। पंत अपने आक्रामक रवैये के लिए जाने जाते हैं। इसी तरह, किशन भी विपक्षी गेंदबाजों पर जमकर धावा बोलते हैं।

साथ ही उनका मौजूदा फॉर्म भी काफी अच्छा है। 2022 के आखिरी में उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ वनडे मैच में 131 गेंदों पर 210 रनों की शानदार पारी खेलकर दुनिया को चौंका दिया था। वह आसानी से बांग्लादेशी गेंदबाजों पर हावी हो गए और भारत की तरफ से बल्लेबाजी में शानदार प्रदर्शन किया।

वहीं, बांग्लादेश दौरे से लौटने के बाद उन्होंने रणजी ट्रॉफी में बवाल काटा। झारखंड की तरफ से खेलते हुए उन्होंने 195 गेंदों में 132 रनों की शानदार पारी खेली थी जबकि कई मौकों पर ईशान वनडे और टी20 में कई मौकों पर कीपिंग कर चुके हैं और आईपीएल में भी उन्हें कीपिंग का अच्छा अनुभव है।

इन्हें मौका मिलना तय !

गौरतलब है कि भारत और ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) के 4 मैचों की टेस्ट सीरीज में कुछ खिलाड़ियों की जगह तय मानी जा रही है। सलामी बल्लेबाज के तौर पर रोहित शर्मा, शुभमन गिल और केएल राहुल हो सकते हैं। मिडिल ऑर्डर की जिम्मेदारी चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली और श्रेयस अय्यर के कंधों पर हो सकती है।

विकेटकीपिंग को लेकर ईशान सस्पेंस में रहने वाले जरूर हैं लेकिन केएस भरत को मौका मिला तय है। ऑलराउंडर्स में रविचंद्रन अश्विन और अक्षर पटेल होंगे जबकि गेंदबाजी में कुलदीप यादव, जयदेव उनादकट, शार्दुल ठाकुर और उमेश यादव को भी मौका मिल सकता है।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की संभावित टेस्ट टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, सरफराज खान, श्रेयस अय्यर, इशान किशन (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव शार्दुल ठाकुर, जयदेव उनादकट, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह।

Leave a Reply

Your email address will not be published.