वीडियो: IND-AUS के बीच होने वाली टेस्ट सीरीज के लिए घोषित हुई टीम, कई धुरंधर खिलाड़ी हुए टीम में शामिल, देखें 15 सदस्यीय टीम और शेड्यूल

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जाने वाली आगामी बहु-प्रतीक्षित टेस्ट सीरीज, बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी, का बिगुल बज चूका है। एक तरफ जहां भारतीय क्रिकेट टीम इस समय वनडे सीरीज में श्रीलंका की मेजबानी कर रही है, जिसके बाद 6 सीमित ओवरों के मैचों में न्यूजीलैंड की मेजबानी करेगी, वहीं ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम ने इस बहु-प्रतीक्षित दौरे के लिए अपनी तैयारियां शुरू कर दी है।

ऑस्ट्रेलिया पहले ही वेस्टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज जीतने के बाद रेड-हॉट फॉर्म में है, और अब उन्होंने भारत दौरे के लिए अपने दस्ते को अंतिम रूप दे दिया है। दरअसल, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA) ने 11 जनवरी को टीम इंडिया के खिलाफ चार मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए 18-सदस्यीय टीम की घोषणा की है। यह भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 9 फरवरी से नागपुर में पहले टेस्ट के साथ शुरू होगी।

स्पिनरों से लेस है टेस्ट स्क्वॉड

ऑस्ट्रेलिया की इस 18-सदस्यीय टीम में चार फ्रंटलाइन स्पिनर हैं, जिनमें अनकैप्ड टॉड मर्फी को पहली बार टेस्ट टीम में शामिल किया गया है, जबकि अनुभवी स्पिनर नाथन लियोन, एश्टन एगर, और मिचेल स्वेपसन अन्य तीन स्पिन विकल्प हैं। वहीं दूसरी ओर, उंगली की चोट से उबर रहे ऑस्ट्रेलिया के बाएं-हाथ के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क को भी टेस्ट स्क्वॉड में शामिल किया गया है, लेकिन वह नागपुर में खेले जाने वाले पहले टेस्ट में हिस्सा नहीं ले पाएंगे।

इस बीच, अनकैप्ड तेज गेंदबाज लांस मॉरिस को भी भारत दौरे के लिए ऑस्ट्रेलिया के स्क्वॉड में जगह दी गई है। मॉरिस भारत में अपना टेस्ट डेब्यू कर सकते हैं, क्योंकि मिचेल स्टार्क पहले टेस्ट के बाद ही चयन के लिए उपलब्ध होंगे। मार्कस हैरिस को बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के लिए टीम से ड्रॉप कर दिया गया है।

लेकिन मैथ्यू रेनशॉ और पीटर हैंड्सकॉम्ब को बैकअप हिटर के रूप में टीम में शामिल किया गया है। चूंकि किसी भी बैकअप विकेटकीपर को टेस्ट स्क्वॉड में शामिल नहीं किया गया है, इसलिए अगर एलेक्स केरी चोटिल हो जाते हैं, तो ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के पास कीपिंग के लिए हैंड्सकॉम्ब ही एकमात्र विकल्प मौजूद होंगे।

भारत दौरे के लिए ऑस्ट्रेलिया की टेस्ट टीम

पैट कमिंस (कप्तान), स्टीव स्मिथ (उप-कप्तान), एश्टन एगर, स्कॉट बोलैंड, एलेक्स केरी, कैमरून ग्रीन, पीटर हैंड्सकॉम्ब, जोश हेजलवुड, ट्रैविस हेड, उस्मान ख्वाजा, मारनस लाबुशेन, नाथन लियोन, लांस मॉरिस, टोड मर्फी, मैथ्यू रेनशॉ, मिचेल स्टार्क, मिचेल स्वेपसन, डेविड वार्नर।

Leave a Reply

Your email address will not be published.