वीडियो: भारतीय टीम मना रही थी श्रीलंका से मिली जीत की खुशियां, लेकिन इस दिग्गज क्रिकेटर की मौत से छा गया क्रिकेट जगत में मातम, कई मशहूर क्रिकेटरों ने दी श्रद्धांजलि

न्यूजीलैंड के पूर्व टेस्ट क्रिकेटर, शिक्षक, इतिहासकार और लेखक ब्रूस अलेक्जेंडर ग्रेनफेल मरे का निधन हो गया है. वह 82 साल के थे. उन्होंने 10 जनवरी को देर रात अंतिम सांस ली. वह क्रिकेट में ब्रूस मरे के नाम से मशहूर थे. उन्होंने न्यूजीलैंड के लिए 13 टेस्ट मैच खेले. ब्रूस मरे सिर्फ क्रिकेट तक ही सीमित नहीं थे. उन्होंने हजारे स्टूटेंड्स को पढ़ाया, कई किताबे लिखीं. वह न्यूजीलैंड के उस प्रतिभाशाली परिवार से संबंधित थे जिस फैमिली से अंतरराष्ट्रीय महिला क्रिकेटर अमेलिया केर और जेस केर आती हैं.

दाहिने हाथ के बल्लेबाज ब्रूस मरे ओपनर की हैसियत से खेलते. टीम के खिलाड़ी उन्हें प्यार से ‘बैग्स’ कहकर बुलाते थे. ब्रूस मरे पाकिस्तान के खिलाफ न्यूजीलैंड को मिली पहली टेस्ट जीत का हिस्सा थे. साल 1969 में न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान को लाहौर टेस्ट में हराया था. इस मुकाबले में पाकिस्तान ने पहली पारी में 114 और दूसरी इनिंग्स में 208 रन बनाए. वहीं न्यूजीलैंड ने अपनी पहली पारी में 241 और दूसरी इनिंग्स में 5 विकेट पर 82 रन बनाकर जीत के लिए निर्धारित लक्ष्य हासिल कर लिया. पारी का आगाज करने आए ब्रूस मरे ने पहली इनिंग्स में कीवी टीम के लिए 90 और दूसरी पारी में 8 रन बनाए थे.

अमेलिया केर और जेस के दोनों ही सगी बहनें न्यूजीलैंड महिला क्रिकेट टीम की जानी मानी क्रिकेटर हैं. इन दोनों बहनों ने दर्जनों मैच कीवी टीम के लिए खेले हैं. अमेलिया जहां व्हाइट फर्न के लिए ऑलराउंडर के तौर पर खेलती हैं वहीं उनकी बहन जेस केर तेज गेंदबाज के तौर पर टीम का प्रतिनिधित्व करती हैं. जेस जरूरत पड़ने पर विकेटकीपिंग की भी भूमिका निभा सकती हैं. दिवंगत पू्र्व क्रिकेटर ब्रूस मरे इन दोनों महिला क्रिकेटरों के दादा थे. वहीं अमेलिया और जेस के पिता रॉबी केर फर्स्ट क्लास क्रिकेटर रहे.

ब्रूस मरे ने न्यूजीलैंड के लिए 13 टेस्ट मैच खेले. इस दौरान उन्होंने 598 रन बनाए. टेस्ट में उनका सर्वाधिक स्कोर 90 रन रहा. टेस्ट क्रिकेट में उनके नाम पांच अर्धशतक दर्ज हैं. उन्होंने 1968 से लेकर 1971 के दरम्यान टेस्ट में न्यूजीलैंड का प्रतिनिधित्व किया. इसके अलावा ब्रूस मरे ने 102 प्रथम श्रेणी मैचों में 6257 रन बनाए. फर्स्ट क्लास क्रिकेट में उन्होंने 6 शतक और 43 अर्धशतक जड़े. इस दौरान उनका हाईएस्ट स्कोर 213 रन रहा. ब्रूस मरे सिर्फ एक लिस्ट ए मैच खेले थे जिसमें उन्होंने 6 रन बनाए थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.