वीडियो: भारत-पाकिस्तान के बीच इस दिन यहां खेला जाएगा टेस्ट मैच, खबर सुनते ही झूम उठे दोनों देशों के फैंस

भारत-पाकिस्तान के बीच मैच का नाम सुनकर मन में लड्डू फूटा. अगर आप क्रिकेट के क्रेजी फैन होंगे तो यकीनन ऐसा हुआ होगा. MCG, वहीं जहां ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका में बॉक्सिंग डे टेस्ट खेला जा रहा है, भारत-पाक टेस्ट की मेजबानी के लिए तैयार है. MCG को मैनेज करने वाली MCC और विक्टोरिया सरकार ने इसे लेकर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया से पड़ताल भी की है. SEN रेडियो से बातचीत में बॉक्सिंग डे टेस्ट के चौथे दिन मेलबर्न क्रिकेट क्लब के CEO स्टुअर्ट फॉक्स ने कहा कि उन्होंने विक्टोरिया सरकार के साथ मिलकर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया से न्यूट्रल वेन्यू पर भारत और पाकिस्तान का टेस्ट मैच कराने की बात की है.

वो कहते हैं ना कुछ नहीं से कुछ तो बेहतर है. और, फिर बात करने से ही तो बात बनती है. भारत और पाकिस्तान ने भले ही एक दूसरे के साथ 2007 के बाद कोई टेस्ट नहीं खेला है. ना ही मल्टीनेशन टूर्नामेंट छोड़ कोई द्विपक्षीय सीरीज खेली है. लेकिन, जब ऐसी पॉजिटिव बातें चली हैं तो यकीनन एक दिन दोनों मुल्कों की क्रिकेट पर छाई धुंध छंटेगी ही.

फॉक्स ने कहा, ” अक्टूबर में T20 वर्ल्ड कप के दौरान MCC ने भारत पाकिस्तान मैच में 90,293 दर्शकों का पागलपन देखा है. और अब वो जरूर चाहेगा की भारत-पाकिस्तान के बीच टेस्ट मैच की भी मेजबानी करे.” उन्होंने कहा, ” बिल्कुल, MCG पर दोनों देशों के बीच 3 टेस्ट मैच की सीरीज अच्छी रहेगी. हमने इस प्रस्ताव को क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के सामने भी रखा है. विक्टोरिया सरकार ने भी ये सुझाव रखा होगा. व्यस्त शेड्यूल के बीच इसके लिए वक्त निकालना मुश्किल हो सकता है, जो कि मैं समझ सकता हूं कि एक बड़ा चैलेंज है.” उन्होंने हालांकि कहा कि, ” मुझे उम्मीद है कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया इस प्रस्ताव को ICC के सामने रखेगा.”

BCCI और PCB का होगा अंतिम फैसला- CA

अगले 5 साल के फ्यूचर टूर प्रोग्राम यानी 2023 से 2027 के बीच भारत-पाकिस्तान के बीच कोई बाइलेटरल सीरीज नहीं हैं. ऐसा दोनों देशों के बीच राजनीतिक तनातनी के चलते है. यही वजह है कि दोनों देश सिर्फ ICC या दूसरे मल्टीनेशन टूर्नामेंट में ही भिड़ पाते हैं.

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के प्रवक्ता ने बताया कि न्यूट्रल वेन्यू पर किसी तरह का कोई टेस्ट या टेस्ट सीरीज खेलने का फैसला भारत और पाकिस्तान का अपना होगा. ये निर्णय लेना BCCI और PCB के हाथ में हैं. लेकिन, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया इसमें अपनी दिलचस्पी दिखाएगा. अगर दोनों बोर्ड सहमत होते हैं तो ऑस्ट्रेलिया मेजबानी के लिए तैयार है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.