वीडियो: भारत और पाकिस्तान के बीच खेला जा सकता है वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला, बस दोनों टीमों को करना होगा ये काम

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 21-23 का फाइनल मुकाबला जून 2023 में लन्दन के ओवल स्टेडियम में खेला जायेगा. फाइनल मुकाबले में सभी टीमें अपनी जगह बनाने के लिए काफी जबरदस्त मुकाबला करती हुई भी नजर आ रही है. पिछला फाइनल न्यूजीलैंड और भारत के बीच खेला गया था.

ऐसे में आगामी फाइनल मुकाबला किन टीमों के बीच खेला जायेगा इस बार में कई कयास लगाये जा रहे है. भारत, ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका, श्रीलंका और पाकिस्तान अभी भी फाइनल में जगह बनाने के लिए रेस में मौजूद है. भारत और पाक के बीच लगभग 16 साल से कोई टेस्ट मैच नहीं खेला गया है ऐसे में क्या हमको एक लम्बे अंतराल के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच WTC फाइनल के तौर पर टेस्ट मुकाबला देखने को मिल सकता है? आइये नजर डालते है इस समीकरण पर:

IND vs PAK: भारत-पाक का हो सकता है फाइनल

साल 2007 में भारत और पाकिस्तान (PAK vs IND) की टीम के बीच टेस्ट मैच देखने को मिला था. इसके बाद राजनीतिक रिश्तें खराब होने की वजह से दोनों ही टीमों के बीच क्रिकेट धीरे धीरे खत्म हो गया. ऐसे में क्या वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की वजह से दोनों देशों के बीच टेस्ट मैच खेला जा सकता है है तो जवाब है हाँ ऐसा संभव है.

भारत को अगर डब्ल्यूटीसी 2023 के फाइनल में पहुंचना है तो टीम को आपने आगामी 6 टेस्ट मैचों में से 5 में जीत हासिल करनी होगी. यानि मौजूदा बांग्लादेश टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम को दोनों मुकाबले जीतने होंगे. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के साथ सीरीज में भी लगभग हर मैच में जीत दर्ज करने का लक्ष्य बनाना होगा. भारतीय टीम सिर्फ 1 मैच हारने का ही जोखिम उठा सकती है.

पाकिस्तान के लिए थोडा मुश्किल है राह

मौजूदा पॉइंट्स टेबल में पाकिस्तान की स्थिति उतनी बेहतर नजर नहीं आती है. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुचने के लिए पाक टीम को ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका, भारत जैसी टीमों से पॉइंट्स% के मामले में आगे निकलना होगा. ऐसे में अगर पाक टीम अपने आगामी सभी मैचों में जीत दर्ज करती है तो उनके अधिकतम पॉइंट्स 54.76 ही हो सकते है. यानि टेबल में उनसे ऊपर सभी टीमों को उनसे कम पॉइंट्स पर अपना ये सीज़न खत्म करना होगा जिसके लिए सिर्फ एक ही समीकरण बनता नज़र आ रहा है.

 साउथ अफ्रीका अपने शेष 5 मुकाबलों में से सिर्फ 2 मैच जीतने में ही सफल हो पाए. जिससे उनका विनिंग पर्सेंटेज 53.33 तक ही पहुंच पाएगा.

 ऑस्ट्रेलिया अपने बचे हुए 7 मुकाबलों में से सिर्फ 1 मैच ही जीते. जिससे उनका विनिंग पर्सेंटेज 52.63 प्रतिशत तक ही पहुंच पाएगा.

ऐसे में दोनों टीम फाइनल की रेस से बाहर हो जाएगी और पाक टीम टॉप दो में अपनी जगह बना लेगी. इसके साथ भारतीय टीम भी अगर अपना समीकरण सही रखती है तो आगामी जून महीने में दोनों ही टीमों (PAK vs IND) के बीच एक शानदार टेस्ट मुकाबला देखने को मिल सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.