वीडियो: टीम इंडिया को साल 2022 में 7 बड़ी सीरीज, एशिया कप और T20 WC हरा चुका है ये दिग्गज, आगे भी रहा साथ तो भारतीय टीम का बेड़ा गर्क तय, जल्द होनी चाहिए छुट्टी

साल 2022 में भारतीय टीम की कप्तानी में कई फेरबदल देखने को मिले, जहां कभी टीम इंडिया के नियमित कप्तान रोहित शर्मा, तो कभी शिखर धवन, तो हार्दिक पांड्या को टीम की कमान सौंपी गई।

लेकिन साल 2022 में भारत ने कई सीरीज में हार का सामना किया, जिससे फैंस का दिल भी टूट गया। दरअसल टीम इंडिया की बैटिंग और बॉलिंग यूनिट की परेशानी ने कई अहम सीरीज में हार दिलवाई। तो चलिए इस आर्टिकल के जरिए आज आपको बता रहे हैं साल 2022 में उन सीरीज के बारे में जिन्हें भारत ने गंवाया और हार हासिल की…

टीम इंडिया को साल 2022 में इन सीरीज में मिली करारी हार

1. साउथ अफ्रीका में टेस्ट सीरीज गंवाई-

बता दें भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन टेस्ट मैच में टेस्ट सीरीज गंवाई। दक्षिण अफ्रीका ने तीन मैचों की टेस्ट सीरीज पर 2-1 से कब्जा जमाया। बता दें टीम इंडिया ने सेंचुरियन टेस्ट में 113 रनों से शानदार जीत के साथ टेस्ट में जीत के साथ आगाज किया था, लेकिन टीम इंडिया को दो टेस्ट में हार का सामना करना पड़ा और 10 साल में पहली बार ऐसा हुआ जब भारत ने पहला मैच जीतकर कोई टेस्ट सीरीज गंवाई

2. दक्षिण अफ्रीका में वनडे सीरीज गंवाई-

बता दें टेस्ट सीरीज में हार के बाद साउथ अफ्रीका ने वनडे सीरीज में टीम इंडिया को 3-0 से हराया। जहां पहला वनडे अफ्रीका ने 31 रन से और दूसरा 7 विकेट से जीता, तो वहीं तीसरे वनडे मैच में अफ्रीका ने 4 रनों से मैच अपने नाम किया था।

3. इंग्लैंड में पांचवा टेस्ट गंवाया-

बर्मिंघम में भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का पांचवा मुकाबला खेला गया था, जिसमें ‘टीम इंडिया को 7 विकेटों से हार मिली थी। साथ ही पांच मैचों की टेस्ट सीरीज 2-2 की बराबरी पर खत्म हुआ

4.एशिया कप फाइनल के लिए क्वालीफाई नहीं कर सका-

दरअसल एशिया कप 2022 में भारतीय टीम सुपर 4 राउंड में लगातार 2 मैच हारने के बाद टीम इंडिया के फाइनल में पहुंचने की संभावना खत्म हो गई थी। बस उम्मीद ये थी कि अगर पाकिस्तान बनाम अफगानिस्तान मैच में अफगानिस्तान जीत जाता है, तो भारत फाइनल में एँट्री कर सकता है, लेकिन ऐसा नहीं हुआ पाकिस्तान जीती और भारत एशिया कप के फाइनल से बाहर हो गया।

5. टी20 वर्ल्ड कप 2022 के सेमीफाइनल में हारे-

भारत टी20 वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल मैच भी हार गया। जहां ग्रुप-बी में टीम इंडिया प्वाइंट्स टेबल पर सबसे टॉप पर चल रही थी, तो वहीं अपने अहम मुकाबले में इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में भारत को 10 विकेट से करारी शिकस्त मिली। रोहित शर्मा की अगुवाई में उतरी भारतीय टीम ने पहले बैटिंग करते हुए ठीक-ठाक स्कोर बनाया था, लेकिन इंग्लिश ओपनर जोस बटलर और एलेक्स हेल्स की आक्रामक बैटिंग के सामने भारतीय पेस अटैक फ्लॉप साबित हुआ।

6. न्यूजीलैंड में वनडे सीरीज गंवाई-

बता दें भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज में टीम इंडिया की कप्तानी शिखर धवन को सौंपी गई थी, जहां पहले वनडे मैच में भारत को 7 विकेट से हार मिली, तो वहीं दूसरे और तीसरे वनडे मैच को बारिश के चलते रद्द किया गया। ऐसे में भारत ने 0-1 से सीरीज गंवाई।

7. बांग्लादेश में वनडे सीरीज गंवाई-

भारत और बांग्लादेश के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज में भारत को पहले और दूसरे वनडे में करारी हार का सामना करना पड़ा। जहां पहले वनडे मैच में भारत को 1 विकेट से हार मिली, तो वहीं दूसरे वनडे मैच में भारत को 5 रनों से हार का सामना करना पड़ा। ऐसे में साल 2022 की आखिरी सीरीज में भारत के हाथों निराशा ही आई।

Leave a Reply

Your email address will not be published.