IND vs SA: भारत का पहला वनडे मैच हारना लगभग तय, जानिए इसके पीछे की 5 बड़ी वजह

भारतीय टीम ने हाल ही में दक्षिण अफ्रीका को T20 सीरीज में 2-1 से हराया है. अब दोनों टीमों के बीच वनडे सीरीज शुरू होने जा रही है, जिसका पहला मुकाबला 6 अक्टूबर को इकाना स्पोर्ट्ज सिटी स्टेडियम में खेला जाएगा. इस मुकाबले में भारतीय टीम की कप्तानी शिखर धवन करते हुए नजर आएंगे और बड़े-बड़े खिलाड़ी भी इस सीरीज में खेलते हुए नहीं दिखेंगे. ऐसे में भारतीय टीम का पहला मैच हारना लगभग तय नजर आ रहा है. इसके पीछे की पांच बड़ी वजह है. आइए जानते हैं

वनडे टीम में ज्यादातर युवा खिलाड़ी शामिल है, जिन्हें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने का अनुभव नहीं है. ऐसे में भारतीय टीम के लिए दक्षिण अफ्रीका जैसी टीम से जीतना बहुत ही मुश्किल होगा.

सही प्लेइंग इलेवन चुनना होगा मुश्किल- दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध वनडे सीरीज के लिए जो 15 सदस्यीय टीम चुनी गई है, उसमें ज्यादातर खिलाड़ी नए हैं. ऐसे में धवन के लिए सही और संतुलित प्लेइंग इलेवन चुनना बहुत मुश्किल होगा, जिस वजह से पहले मैच में भारतीय टीम हार सकती है.

धवन पर भी होगा दबाव- शिखर धवन पहले भी भारतीय टीम की कप्तानी कर चुके हैं. हालांकि उस समय टीम इंडिया में वही खिलाड़ी शामिल रहे थे, जो नियमित तौर पर खेलते हैं. लेकिन इस बार धवन को नई टीम तैयार करनी होगी, जो बहुत बड़ी चुनौती होगी.

शिखर धवन ओपनर बल्लेबाज है और 15 सदस्यीय टीम में बाकी कोई अनुभवी ओपनर नहीं है. ऐसे में अगर ओपनिंग जोड़ी फ्लॉप होती है तो मध्यक्रम बल्लेबाज दबाव में आ जाएंगे और शायद अच्छा प्रदर्शन ना कर पाए.

ऑलराउंडर की खलेगी कमी- अगर किसी टीम का ऑलराउंडर अच्छा प्रदर्शन करता है तो इससे उसे जीतने में मदद मिलती है. लेकिन दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए कोई अनुभवी ऑलराउंडर नहीं है और टीम इंडिया को इस वजह से दिक्कत हो सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.